ओमिक्रोन ने बढ़ाई टेंशन, कहीं नाइट कर्फ्यू, कहीं लॉकडाउन, यूपी-एमपी से लेकर तेलंगाना तक लगे ये प्रतिबंध

India Night Curfew: कोरोना की तीसरी लहर की आहट से पहले एहतियातन एक बार फिर लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सिलसिला शुरू हो गया है. दिल्ली से लेकर गुजरात और तेलंगाना तक ओमिक्रोन की दहशत बढ़ रही है.

Corona Omicron: कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है. कोविड और ओमिक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए देश के दो राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया गया है. यूपी में शनिवार 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रदेशव्यापी नाइट कर्फ्यू लागू होगा. इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया था. वहीं तेलंगाना एक गांव ने स्वैच्छिक लॉकडाउन का एलान किया है .

कोरोना के बढ़ते खतरे के चलते यूपी में अब शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के साथ अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. वहीं इस कार्यक्रम की सूचना आयोजनकर्ता को स्थानीय प्रशासन को देना होगा.

MP तक लगे ये प्रतिबंध

मध्य प्रदेश में बीती रात से ही नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है. रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री ने सरकार की ओर से पूर्व में उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि हमने पहले ही तय कर दिया था कि स्कूल में बच्चे 50 प्रतिशत की संख्या में ही जाएंगे, ताकि वहां सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे. भारत सरकार ने भी कुछ गाइडलाइन जारी किए हैं. मेरी आपसे प्रार्थना है कि अब देर न करें, मास्क जरूर लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं, अनावश्यक भीड़ में न जाएं. अब तक जिन्होंने टीका नहीं लगाया है वह टीका जरूर लगवाएं. पहला टीका लगवा लिया है, तो दूसरा जरूर लगवाएं.

तेलंगाना के गांव में स्वैच्छिक लॉकडाउन का एलान

ओमिक्रोन के नए लहर को देखते हुए तेलंगाना (Telangana) के लोगों में भी चिंता ज्यादा बढ़ गई है. इसी क्रम में वहां के एक गांव में स्वैच्छिक लॉकडाउन का एलान किया है. ग्रामीणों ने यह फैसला इसलिए लिया है कि गांव में ओमिक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी न हो. तेलगांना में ओमिक्रोन के अबतक 38 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें से कोई भी मरीज अभी रिकवर नहीं हुआ है.

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 122 नए मामले सामने आने के बाद, देश में इस स्वरूप के मामले बढ़कर 358 हो गए. इनमें से 114 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए. महाराष्ट्र में ‘ ओमीक्रोन ‘ के सबसे अधिक 88 मामले , दिल्ली में 67, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए.

न्यूज़

Leave a Reply